blog kya hota hai इसकी पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है ब्लॉग kya hota hai और ब्लॉगिंग kya hai इससे जुड़कर पैसा कैसे कमाते हैं दोस्तों वैसे तो आजकल हर वो शक्स आनलाइन काम कर पैसे कमाना चाहता है, जिसे इंटरनेट की थोड़ी बहुत जानकारी है।

जिसके लिए वह इंटरनेट पर ही ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को खोजते हैं। इसी इंटरनेट पर आज पैसे कमाने के हजारों तरीके मौजूद हैं लेकिन उनमें से बहुत से नकली होते हैं। 

और उन में महीनों काम करने पर भी आपके हाथ कुछ नहीं लगता है जिसके कारण बहुत से लोग आशा ही छोड़ देते हैं, कि इंटरनेट की मदद से पैसा कमाया जा सकता है। 
blog-kya-hota-hai


इसी को देखते हुए आज हम इस पोस्ट में ब्लॉग kya hota hai के ऊपर बात करने वाले हैं और इसको पढने के बाद शायद ही आपका ब्लॉगिंग kar paise kaise kamaaye के बारे में कोई संदेह नहीं है।

blog kya hota hai - ब्लॉग क्या है हिंदी में


अगर आपको ब्लॉग बनाकर कर पैसे कमाने है तो सबसे पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है, तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए पाठक क्या है? के बारे में शुरू करने वाले हैं।

ब्लॉग क्या है


ब्लॉग एक ऐसा माध्यम जिसका उपयोग कर आप अपने विचार भावनाओं और अपने ज्ञान को इंटरनेट पर पब्लिस कर पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं।

क्योंकि एक इंटरनेट ही जहाँ आपकी पहुँच अन्नत है ये आप निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग को कहाँ तक ले जा पाते हैं। 

यह एक गूगल की मुफ्त सेवा है जिसको सन 1992 में लान्च किया गया था, इसका माध्यम से आप अपने विचारों को आर्टिकल के रूप में लिखकर दुनिया के साथ शेयर कर पाते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है


जब कोई ब्लॉग बनाकर उस पर रोज नई नई पोस्ट लिखकर उन्हें प्रकाशित करता है तो वह ब्लॉगिंग कहता है और आजकल तो आप ब्लॉगिंग करने के लिए पोस्ट लिखें ही काफी नहीं है पोस्ट लिखने के अलावा भी इसमें से बहुत छोटे छोटे काम करने पड़ते हैं।

जिसकी मुख्य वजह ब्लॉगिंग की दुनिया में उठती सारा प्रतियोगिता है कि इस बार इस फिल्ड में बहुत ज्यादा कम्पटीशन हो गया है।

जिसके कारण आपको Google के शीर्ष दस में आने के लिए पोस्ट लिखने के साथ अन्य छोटे छोटे जैसे कीवर्ड शोध, पृष्ठ पर एसईओ, ऑफ पेज एसईओ, कीवर्ड घनत्व वगैरह के काम करने पड़ते हैं।

Blogger kya hota hai


जब कोई व्यक्ति ब्लॉग से जुडकर रोज कुछ ऐसे नए नए पोस्ट लिखता है जिनको पढकर लोगों को मदद मिलती है और वह व्यक्ति अपने ब्लॉग के सभी छोटे बड़े काम करता है आसान भाषा है अर्थात जो ब्लागिंग करता है उसे ही ब्लॉगर कहा जाता है।

अब यहाँ तक तो आपने blog के बारे में कुछ basic knowledge प्राप्त करी है लेकिन इसके बाद आपके मन में कुछ सवाल उठा रहे होंगे तो चलिये लगे हाथ उन्हें भी जान लेते हैं।

blog banane ke liye kya hona chahiye


Blog बनाने के लिए अब बहुत से platform मौजूद है जिनमें से कुछ फ्री है तो कुछ पर आपको पैसे देने होते हैं जिसके बाद आप किसी भी platform पर बडी आसानी से blog बना लोगे लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ चीजें होना बहुत जरूरी होता है।

1. Computer, laptop &Mobile phone


Blogging करने के लिए सबसे पहले आपके पास इनमें से एक device का होना जरूरी है क्योंकि धीरे धीरे दौर बदल रहा है पहले जो आप computer पर कर सकते थे आज वो चीज mobile phone से कर सकते हैं।

इसलिए अगर आपके पास computer नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं आप अपने mobail fhon से भी blogging कर सकते हैं।

2. Internet Connection


क्योंकि ये सारा काम इंटरनेट का है इसलिए blog ko Manage करने के लिए आपके पास internet connection होना बहुत जरूरी है और जब से market में jio आया है तब से internet data होना तो जैसे आम बात हो गई है इसलिए ये तो कोई चांस ही नहीं बनता की आपके पास internet connection ना हो।

3.Blogging platform


इनके बाद अब बात आती है blogging platform की जिस पर आपको blog बनाना है जिसके लिए आज तमाम प्लेटफार्म जैसे blogger, WordPress, tubler आ चुके हैं। 

4.Domin Name


डोमेन नाम आपके blog के name को दर्शाता है blog बनाने के लिए आपके पास एक custom domin name होना चाहिए जिसे GoDaddy, Bigrock, name chape, hiox india जैसी website से buy कर सकते हैं।

5. Web hosting 


अपने blog या web को host करने के लिए आपके पास एक hosting service खरीदना जरुरी है hosting Besicly वह चीज होती है जिसमें आपके blog का सारा डाटा सेव होता है।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं जैसे आपके फोन में वीडियो, फोटो, सेव कर देखने के लिए एक memory card की जरूरत होती है उसी प्रकार blog का सारा डाटा सेव करने के लिए आपको hosting provider company से एक web hosting पैक जरूर खरीदना है।

नोट - blogger platform पर आपको hosting buy करने की जरूरत नहीं होती है इसमें आप बिना डोमेन खरीदे भी blog बना सकते हैं क्योंकि ये अपना सब डोमेन और होस्टिंग सर्वर फ्री देते हैं।

6.Custom blog templets


अपने blog को एक सुंदर look देने और user friendly बनाने के लिए आपके पास एक custom blog templet होनी चाहिए जो अलग अलग playtform के आपको free व paid दोनों प्रकार से मिल जाती है जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार select कर सकते हैं।

Blog kis category par banaye


Blog बनाने के लिए कोई निश्चित Category नहीं है blog आप विभिन्न Category जैसे Health, Mobile phone Review, Recipes, Technology, study, News, tips and tricks, banking knowledge, job .etc या अन्य अपनी मन पसंदीदा category जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो।

जिसमें लगता हो कि आप उस category पर लोगों को अच्छी knowlegde दे पाएंगे तो आप उस category पर blog बना सकते हैं।

Blog banane ke fayda kya hai


वैसे तो Blog बनाने से आपको बहुत फायदे हो सकते हैं उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

  1.  blog बनाकर उसमें पोस्ट लिखने से आपके लिखने के तरीकों में सुधार आता है।
  2. आप blog से अपना online व्यापार भी शुरू कर सकते हैं।
  3. blog बनाने से आपका search engine optimization के बारे में काफी ज्ञान बढ़ता है।
  4. blogging नौकरी से कई ज्यादा बेहतर है, अगर आपने professional blog बना लिया है तो हो सकता है आपको किसी job की जरूरत ना पड़े।
  5. ब्लॉग से आप अपने विचारों और ज्ञान को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं।
  6. इससे आप दूसरों के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं यानी सहबद्ध विपणन कर पैसे कमा सकते हैं।
  7. ब्लॉग के माध्यम से आपको लोगों की मदद करने का अवसर मिलने के साथ पैसा भी मिलता है।
  8. इससे आपको एक लेखक का दर्जा भी मिल सकता है।

उम्मीद है कि आपको आज की यह पोस्ट ब्लॉग kya hota hai पसंद आई होगी और आप के लिए सहायक हो जाएगा आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Feacbook, wastapp, Instagram, Twitter आदि पर शेयर जरूर करें ताकि इसकी जानकारी आपके दोस्तों को भी मिल सके ।

वे भी ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारों, प्रतिभा और ज्ञान को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं इसके अलावा आप हमारे ब्लोग की नई अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लोग की घंटी अधिसूचना जरूर करें।
अंत तक पोस्ट पढने के लिए "धन्यवाद!"

Post a Comment

0 Comments