free me blog kaise banaye full information in hindi 2020

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और new past में जहाँ हम लोग जानने वाले है कि एक free me blog kaise banaye जैसा की हम लोगों ने पिछली पोस्ट में जाना कि एक ब्लॉग बनाने के लिए हमारे पास किस किस चीज का होना आवश्यक होता है।

 लेकिन आज हम इस post me jaaenge ki free me ek Profisonl blog kaise banaye हैं के ऊपर बात करने वाले हैं तो चलिए आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुए शुरू करते हैं।

 दोस्तों अगर आपको किसी field में अच्छी जानकारी है या फिर आप किसी माध्यम से जानकारी collect कर दूसरों को अच्छी जानकारी अपने माध्यम से दे पाते हैं तो आप बिल्कुल सही काम करने जा रहे हैं।

क्योंकि blog एक ऐसा माध्यम है जिस पर आपके व्दारा दी गई knowledge को कहीं से कभी भी पढ़ कर लोग अपने काम में ला सकते है।

इसके अलावा आप इससे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं अगर आप blog बनना चाहते तो मेरा opinion रहगा कि आप अपना ब्लोग एक Niche पर बनाये जैसे अगर अपने ब्लोग पर Technology से related knowledge  देना चाहते हैं तो technology से Related बनाऐ।

free-me-blog-kaise-banaye
free me blog kaise banaye


free blog kaise banaye full information


 अगर आप job से सम्बंधित जानकारी देना चाहते हैं तो job से related बनाये क्योंकि ऐसे blog Google में Rank बहुत जल्दी करते हैं.

और ये आप पहले से ही Decide कर ले कि आपको किस विषय में अच्छी knowledge है किसमें आप लोगों को अच्छे तरह समझा सकते हैं उस topic पर अपना ब्लोग create करें।

हम सब लोग Google के बारे में तो जानते ही है कि यह एक Very big platform है जिसका उपयोग आज कल बहुत ज्यादा हो रहा हैं।

 ऐसा ही नहीं Google  हम लोगों को बहुत सी Free Service Provide करता है और उन्हीं Services में से एक है।

blogger यानी Blogspot यह एक Google का ही Product है जो हम जैसे लोगो को free me Blog kaise banane का मौका देता हैै।

Free blog banane ke liye kya chahiye

वैसे हमने पिछली पोस्ट में जाना था कि एक blog बनाने के लिए क्या होना जरूरी होता है लेकिन अब जानेगे free blog banane में क्या लगता है वैसे तो यहाँ blog बनाने में आपका एक रुपया तक खर्च नहीं होता है लेकिन अगर आप एक custom name इसमें लगाते हैं तो वहाँ रुपये लगेगें चाहे तो आप blogspot का ही Subdomin use करें उसमें कोई परेशानी नहीं होती है।


Blog name kya hai:-


Blog Name आपके ब्लोग की पहचान को दर्शाता है इसलिए आप  अपने Blog को एक सुंदर व सरल नाम दें और कोशिश करें कि नाम छोटे से छोटा हो ताकि लोगों को उसे याद रखने में आसानी रहे।

इसके अलावा blog name देते यह ध्यान रखें कि आपके blog का name किसी दूसरे blog name से मिलान न करें हमारा तो यह opinion रहेगा कि आप पहले से ही अपने ब्लोग के लिए एक अच्छा सा नाम Search कर लें उसके बाद ही Blog Create करें।

Blog Address kya hai


Blog Address उसे कहते हैं जो आपके ब्लोग को Google Search Engine में लाता है, जैसे hindihelpstoke.in आपको blog बनाते समय blog address में बस अपने ब्लोग का नाम डालना है वो खुदबखुद blog address बन जाएगा जैसे www.xyz.blogspot.com

अब आपके blog URL में ये blogspot क्यों लिखकर आ रहा है उसका भी एक Regan है इसको हटाने के लिए आपको अपने ब्लोग का एक Domine Name अलग से Bye करना पडेगा चाहे तो आप इसे ऐसे ही रख सकते हैं।

Blog theme kya hoti hai


Blog them आपके Blog look को प्रदर्शित करता है कि आपका ब्लोग कैसा दिखता है Blog बनाते वक्त जो theme blogger की तरफ से मिलती वो कुछ खास नहीं होती इसलिए हम Custom templet लगाते हैं।

आप भी अपने Blog में ऐसा Theme लगाऐ जो लोगों को अच्छा लगे उन्हें पसंद आए और हो सके तो SEO Friendly theme को ही लगाऐ जिसका Mobile,Desktop में page Loading Fast हो।

क्योंकि आजकल लोग Slow Loading वाले Page को बहुत कम Read करते हैं अगर आप free theme use नहीं चाहते तो इसे खरीद सकते हैं।

Free Blog kaise banaye


Blogger पर हर कोई बड़ी आसानी से Blog create कर लेता है यहाँ पर आप कुछ Simple से Steps  follow कर मिनटों में blog बना सकते हैं आइये जानते हैं वो कौन से Step हैं.

1. सबसे पहले आप अपने Mobile, Laptop या PC में GOOGLE CHROME BROWSER को Open करें।

2. अब आप www.blogger.com पर जाएं और इसमें उस Email Address से SineUp करना है जिससे Blog बनाना चाहते हैं।

3. अब आप create पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने कुछ ऐसा पेज आ जाएगा यहाँ पर आपको अपने blog का नाम Blog Address (URL) डालना है और नीचे दी गई Theme में से एक Theme को Select करके Done पर क्लिक करें।

4.अब आपने अपना Blog बना लिया है और अपने ब्लोग को देखना चाहतें है तो View Blog पर क्लिक करें।


Blog se paisa kaise kamate hai


अब आपने एक अच्छा सा blog बना लिया और उस पर अच्छी अच्छी पोस्ट भी लिखने लगे इसके बाद बात आती है इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो मैं आपको बता दूँ blog se paise kamane के बहुत से तरीके हैं जिनका अपने blog में उपयोग कर पैसा कमा सकते हैं उन में से कुछ popular तरीके इस प्रकार हैं। 

1.ad word platform


Blog se paise kamaaye का सबसे अच्छा और popular method Google AdSense है जो google से पैसे कमाने का एक मुख्य जरिया है इसी का उपयोग कर लगभग सारे blogger पैसे earn करते हैं।

google AdSense से पैसे कमाने है तो पहले अपने blog को इसके terms and conditions के अनुकूल बनाना होगा क्यूँकि यह google का product है इसलिए जाहिर सी बात है कि इससे approval लेने में खासकर new bloggers के लिए थोड़ा difficult होता है।

जब यह आपके blog को approved कर देता है तो आप इससे अपने blog पर Ad लगाकर पैसे कमा पाएंगे। 

2. Affiliate marketing


Blog से पैसे कमाने का दूसरा सबसे लोकप्रिय तरीका affiliate marketing है हो सकता है इसका नाम आपने पहले कहीं सुना हो और इसके बारे पहले से ही जानते हो लेकिन अगर नही जानते हैं।

तो मैं आपको बता दूँ कि यहाँ आपको बड़ी बड़ी e-commers site जैसे Amazon, Filipcart, Sanpdeal के affiliate program join कर अपने मन मुताबिक उनके products के affiliate link generat कर के अपने blog पर Permotion करना होता है।

जब आपके blog पर दिए गए product link के जरिये कोई आदमी उसे खरीदता है तो उस पर कंपनी आपको कुछ commission देती है जो कितना होगा यह अलग अलग category पर निर्भर होता है। 


Concussion-

उम्मीद है अब आप समझ चुके होगें कि फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये
और इससे पैसे कैसे कमाएं जातें हैं। अगर आप अपने Part time vs Full time में ब्लोग बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको थोड़ी मेहनत करनी पडेगी और मेहनत के साथ-साथ Motivate रहना होगा क्योंकि बहुत से New Blogger क्या करते हैं।

blog create करके उस पर दो चार पोस्ट लिखते हैं फिर उसे Delete कर देते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है आपको अपने ब्लोग पर continue पोस्ट लिखते रहना है और अगर आपको अब भी कोई Doubt इसके बारे में रहता है।

तो आप नीचे Comment कर सकते हैं हम आपको जबाब देने की कोशिश जरूर करेगें इसके साथ ही अगर आप को पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।
धन्यवाद!!

Post a Comment

0 Comments