whatsapp which country app full information in hindi 2020

 whatsapp which country app onlyhelpindia पर आपका बहुत स्वागत है हमारी तरफ से आपको प्यार भरा ''नमस्कार" है और बताइए कैसे हैं आप सब उम्मीद करता हूं कि आप सब एक दम मस्त होंगे तो दोस्तों आपके कहने पे आज मैं एक दिलचस्प पोस्ट लाया हूं जिसमें हम लोग कुछ सिखने नहीं बल्कि WhatsApp के बारे में अच्छे से जानने वाले हैं।


 WhatsApp का नाम आज लोगों की जुबान पर छाया रहता है लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो whatsapp which country app watsapp ka use kya hai इसका मालिक कौन है आदि प्रकार की जानकारी के बारे में नहीं जानते हैं अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं।


तो भाई साहब आज आप ने बिल्कुल सही जगह निशाना लगाया है क्यूंकि इस पोस्ट में WhatsApp के बारे में शुरूआती दौर से लेकर अब तक की विस्तार से चर्चा की गई है और हां WhatsApp के बारे में ज्यादा कुछ जानने के लिए पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहना।


दोस्तों आजकल सस्ते Smartphone और Internet connection की वजह से लगातार Internet users बढते जा रहे हैं इसलिए मोबाइल फोन ऐप्स में भी वृद्धि होती जा रही है।
whatsapp-kya-hai


 Market में प्रति दिन विभिन्न प्रकार के नए - नए mobile apps lanch हो रहें हैं उनमें से कुछ App लोगों को पसंद आते है तो कुछ App पसंद नहीं आते हैं।


whatsapp kya hai? इसे किसने बनाया हिन्दी जानकारी


आज इस पोस्ट में हम बात कर रहे हैं big Social media app wastapp की जिसका उपयोग लगभग हर Smartphone व Jio fhone user कर ने लग गया है।

अगर आप भी नए Smartphone या jio fhone user हैं और आपको wastapp के बारे में नहीं पता है तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।


whatsapp kya hai -what is whatsapp in hindi


Wastapp एक Social media app है जो आजकल कितना popular है वो तो इसके one billion Downloads को देखकर पता चलता है।

WhatsApp लोगों के बीच January 2009 में us (America) में लान्च यानी रिलीज हुआ जो आज would के लगभग 180 देशों में विकसित हो चुका है।

जैसे- ब्राज़ील ,भारत, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जिनमें यूरोप के बड़े हिस्से भी शामिल हैं जिनमें लगभग इसके two billions users हैं and इसका head office california America में स्थित है।

feacbook को wastapp का माता पिता कहा जाता है क्योकि यह लगभग उसी की तरह काम करता है Whatsapp एक ऐसा मोबाइल ऐप है।

जिसकी सहायता से आप मुफ्त में अपने दोस्तों के साथ text massage, photos, files तथा videos बड़ी आसानी से शेयर कर पाते हैं।

इसके साथ ही आप इसमें video और adio काल करने के अलावा अपने किसी भी दोस्त को अपनी correct location भी share कर सकते हैं।

इसमें आए दिन लगातार कुछ न कुछ letest update होती रहती है जो इसे एक अलग तरह का ही रूप दे जाती हैं जो हम लोगो के लिए बहुत लाभदायक होती हैं।


whatsapp kisne banaya in hindi


दोस्तों कोई knowledge तब और ज्यादा दिलचस्प बन जाती है जब हमें उसके बारे में शुरूआत से अंत तक का पता चल जाता है।

आज कल लोगों का समय नहीं कटता इसके बिन है watsapp को बनाने वाले का नाम jan koum है।

इसको बनाने के विचार उनके दिमाग में तब आया जब उन्होने एक आइफोन खरीदा आइफोन से ही उन्हें बेहद लोकप्रिय होने की अंदाज मिला।

जिसके लिए उन्होने एक mobile app बनाने की सोची जिसके बारे वह अपने एक रूसी मूल के दोस्त Alex fhishman के पच्शिमी सैन जोन में स्थित घर पर चाय पीते पीते घंटो चर्चा करते थे।

 इसी दौरान watsapp जैसे मोबाइल ऐप के विचारों का जन्म हुआ और fainly 2009 में jan koum ने अमेरिका के रहने वाले 44 साल के ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर इसकी शुरुआत कर दी।

जब Whatsapp की शुरुआत हुई तो Wikipedia के मुताबिक उस समय jan koum कंपनी के CEO थे और उनके पास कंपनी की लगभग 45% हिस्सेदारी थी।

आज market में Whatsapp को आए हुए पूरा एक दशक हो चुका है जो अब तक कितना popular हो चुका है वो तो आप पहले ही जान चुके हैं।

यहां तक तो हम लोगों ने यह क्या है इसके शुरुआत के बारे में पढा़ लेकिन अब हम इसके maker यानी jan koum के बारे में जानेगें।


Jan koum 



Jan koum का जन्म 24 फरवरी 1976 को यूक्रेन के कीव शहर में हुआ था इनके पिता एक मजदूर व माँ गृहणी थी jan koum अपनी माँ व दादी के साथ 16 वर्ष की उम्र में मजबूरी में अपने पिता को छोड़कर सन् 1992 में कैलीफोर्निया चले गए और वहीं पर एक छोटे से अपार्टमेंट में रहने लगे ।

उन्होंने अपने घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए एक किराने की दुकान पर झाड़ू लगाने का काम शुरू कर दिया साथ ही अपनी माँ के इलाज के लिए मिले सरकारी भत्ते के थोडे़ रुपये से कुछ किताबें खरीद लीं जिनको पढकर computer networking का ज्ञान प्राप्त कर उन्हें रद्दी खरीदने वाली shop पर बेच दिया ।

जिसके बाद silicon wali के विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और एक कंपनी में security taster का work करने लगे सन् 1997 में jan koum को Yahoo कंपनी में नौकरी मिल गई यही इनकी मुलाकात ब्रायन एक्टर से हुई जो आगे चलकर इनके business partner बनें। 



Yahoo कंपनी में नौ साल गुजारने के बाद लगभग 25 लाख पैसों की सेविंग कर नौकरी को छोड़ दिया जिसके बाद 2009 में whatsApp का निर्माण किया।


इतने संघर्ष करने के बाद वह अमीर बने और आज जन कूम का नाम America के सबसे धनी आदमियों की सूची में गिना जाता है जिनकी कुल आय 2015 के अनुसार 7.2 bullion us dollar है जो वर्तमान में whatsApp के सह संस्थापक हैं। 


        whatsapp from facebook kya hai 


आपको शायद पता ना हो की whatsApp अब Facebook का हिस्सा है जिसे Facebook ने 19 फ़रवरी 2014 को माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में स्थित वाट्सऐप को लगभग 20 अरब डॉलर में खरीद लिया था और तब से whatsApp पर फेसबुक का अधिकार है।


बीते साल 2019 में whatsApp को लेकर एक खबर आई जिसमें इसके नाम को बदलने की बात कही गई थी।

लेकिन इसका नाम ना बदल कर इसमें from feacbook का टैग देना उचित समझा गया और तभी से whatsApp के home screen पर from feacbook का टैग यूजर्स को देखने को मिल रहा है।


whatsapp number kya hai 


WhatsApp के तमाम फ्रि फिचर्स का फयदा उठाने और इसका उपयोग करने के लिए हमें एक mobile number की जरूरत होती है।

जिसके व्दारा हम इसको अपने मोबाइल फोन पर active कर पाते हैं। वही मोबाइल नंबर हमारा Whatsapp number कहलाता है।

WhatsApp account kaise banaye 


जैसा कि हम सब लोग जानते हैं किसी mobile app and website का उपयोग करने के लिए हमें उसमें पहले shine up यानी account create करना पड़ता है उसी प्रकार यहाँ भी account create करना बहुत जरूरी है।

Whatsapp में account बनाना बहुत ही आसान है इसमें कोई भी account बना सकता है वो भी बहुत ही कम समय में account बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप फालो करने होते हैं:-


  • सबसे पहले अपने phone में whatsapp app installe कर open करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज open होगा जिसमें आपको agree and continue पर क्लिक करना होगा। 
  • जिसके बाद आपको अपना mobile number डालना है जिस नंबर whatsapp चलाना चाहते हैं।
  • अब आपके नंबर पर एक ६ अंक का OTP आएगा जिसे डालने के बाद next पर क्लिक करें। 
अब आपको अपनी profile information Name, photo डालना है जिसके डालते ही आपका इसमें सफलतापूर्वक account create हो जाता है। 


Last word:

WhatsApp शुरू से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते आया है और इसमें लगातार new update होती रहती हैं जिसके चलते यह और भी advance होता जा रहा है।

इसके video&adieo calling फिचरों ने हजारों किलोमीटर दूर देशों में रहने वाले लोगों के बीच सम्पर्क करना बेहद आसान बनाया है।

इसे लोगों को यूज करने में भी बहुत आसानी होती है यही कारण है कि यह लोगों की पहली पसंद बना बैठा है और इसके साथ ही यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा messaging app भी है।

अब हमें ऐसा लगता है कि आप इसकी शुरुआत से अब तक के सफर के बारे में अच्छे से जान गए हैं और अगर अभी नहीं तो अन्य पोस्टों को पढें और अगर हाँ तो इसे अपने तक ही सीमित न रखें इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, दुश्मनों,पडोसियो को शेयर कर उन्हें भी whatsApp की पूरी जानकारी लेने का मौका अवश्य दें।

इसके अलावा अगर अब भी कोई question and answer है तो भईया फटाफट नीचे comment box में comment कर दो हम आपके question का जवाब देने पूरी कोशिश करेंगे।
अंत तक पोस्ट पढने के लिए दिल से धन्यवाद!!


Post a Comment

0 Comments