how to make money from whatsapp in hindi 2020

हेल्लो मेरे प्यारे दोस्तों आपका स्वागत है केवल तहलपिंदिया की एक और नोलडबल पोस्ट में जहाँ हम आप लोगों के लिए पैसे ऑनलाइन से संबंधित कुछ खास जानकारी लेकर आये हैं जिसमें आप जानते हैं कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं


ये तो हम सभी जानते ही हैं कि व्हाट्सएप ऐप एक सरल सा मैसेंजिंग ऐप है और व्हाट्स ऐप का हम ज्यादातर अपने रिश्तेदारों के साथ पाठ संदेश और फ़ोटो और वीडियो साझा करने के लिए करते हैं।


लेकिन आप जानते हैं कि इसकी सहायता से पैसे कमये जाते हैं और यदि आप एक स्मार्ट फॉन उपयोगकर्ता होने के साथ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता भी हैं।


तो आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा कि व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए दोस्तों यह बात 100 प्रतिशत सही है।


कि व्हाट्सएप की मदद से पैसे कमाया जा सकता है और लोग इसका उपयोग 100,200 नहीं बल्कि हजारों रुपये दिन का कमा रहे हैं।]

whatsapp-से-पैसे-kaise-kamaye
whatsapp से हिंदी में पैसे कमाने का तरीका


व्हाट्सएप किसी भी कार्य के प्रत्यक्ष पैसे नहीं देता है जिसमें आप कुछ तरीकों की सहायता से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए बढते हैं उन तरीकों की तरफ जिनका आप उपयोग करने वाले हैं।


WhatsApp se paise kamane ke liye kya chahiye


WhatsApp से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन में एक अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन होने के साथ ही WhatsApp ऐप में आपके पास बहुत सारे वाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट होने चाहिए और उन ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर भी हों जिससे आपको ज्यादा फायदा हो हो सकता है।


व्हाट्सएप ग्रुप kaise bnaye


इससे ज्यादा कमाई करने के लिए आपके पास बहुत से समूह होने अनिवार्य है क्योंकि केवल आपको व्हाट्सएप में बहुत ज्यादा लोग मिल जाएंगे।


जिसके लिए आप दूसरों के समूह में शामिल हों, व्हाट्सएप समूह पाने के लिए आप Google पर व्हाट्सएप समूह के लिंक खोज कर सकते हैं।


या अपना व्हाट्सएप ग्रुप बना लें और ध्यान रखें कि आप एक समूह में 256 सदस्य ही जोड़ सकते हैं।


अब आप सोचेंगे कि हम इतने सदस्यों को कहां से लाएंगे तो मैं आपको दूँ कि आप अपने फसल में चार या पांच सदस्यों को समूह व्यवस्थापक बना दें।


हमारे अपशिष्ट समूह से कहें कि उन्हें भी फायदा होगा और वह भी अपने दोस्तों को जोड़ें।


जिससे हमारा समूह ज्यादा से ज्यादा मेंबर वाला ग्रुप बन सके इसके अलावा आप समूह के सदस्य बढ़ाने के लिए अपने अन्य सोशल मीडिया साइटों जैसे फेकबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदी पर समूह का लिंक शेयर कर सकते हैं।

तो आप whatsapp group kaise banaye इसमें सदस्य कैसे जोड़ें करते हैं यह सब समझ गए हैं तो चलिए अब जानते हैं कि इसमें हम किन तरिकों के माध्यम से रुपये कमा सकते हैं।


WhatsApp से हिंदी में पैसे कैसे कमाए


वैसे तो आजकल व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन इस पोस्ट में हम आपको कुछ तरीकों से रूबरू करवाने वाले हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं।


1. संबद्ध विपणन


ये व्हाट्सएप से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका होने के साथ बहुत आसान व अच्छा माना जाता है इसके बारे में बहुत से लोग जानते हैं जो इसके माध्यम से हजारों का राजस्व जेनरेट कर रहे हैं।


यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बताता हूं कि संबद्ध विपणन वह तरिका है जिसमें ई-कॉमर्स साइटों के उत्पादों को ऑनलाइन शेल करवाना होता है।


जिसके बदले में आपको कमीशन मिलता है आपने बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे- अमेज़ॅन, अलीबाबा, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, मंत्र आदि की वेबसाइटों का नाम ज़रूर सुना होगा।


इन वेबसाइटों के उत्पादों को ऑनलाइन शेल करने को ही संबद्ध विपणन कहा जाता है सहबद्ध विपणन से कमाई करने के लिए आपको भी इन वेबसाइट के सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल होना होगा।


फिर वेबसाइट पर जाएं अपने मनचाहे उत्पाद का संबद्ध लिंक पीढ़ी कर उसको अपने व्हाट्सएप में शेयर करना है।


अगर आपका व्दारा शेयर किया गया उत्पाद किसी को पसन्द आता है और वह आपके शेयर किए गए लिंक से उस उत्पाद को खरिदता है तो आपको कमीशन मिलता है।


दोस्तों सरल सी बात है आप जितने ज्यादा उत्पादों की गोलाबारी करगें उसी तरह ज्यादा कमीशन प्राप्त करेंगे और ये काम बहुत से लोग कर रहे हैं।


तो फिर आप क्यों नहीं आज से ही इसकी शुरुआत करें और ऑनलाइन शेलर बन हजारों रुपये कमाने वालों से उम्मीद है कि आप संबद्ध विपणन के बारे में समय चले गए हैं अगर अब भी नहीं समझ पाएं तो आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं।


2. व्यापार पुनर्विक्रय


WhatsApp से पैसे कमाने का यह तरीका आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है यह बिल्कुल सहबद्ध विपणन के रूप में है सहबद्ध विपणन की तरह इसमें भी आपको ऑनलाइन शेल बनाने के लिए उत्पादों का उपयोग किया जाता है।


लेकिन यहां आपको एक खुद का बिना निवेश किए हुए एक स्टोर मिल जाता है जिसे आप खुद ही प्रबंधित कर पाते हैं, आप उसी reselling apps उत्पादों मिल जाते हैं।


जिसे आपको व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना होगा उसके बाद अगर कोई को पसन्द आता है तो वह उस सामान के लिंक पर जाकर खुद बुक कर सकता है।


या फिर आपसे संपर्क कर सकते हैं खरीदे गए उत्पाद व कॉस्ट्यूमर्स की संपूर्ण जानकारी आपको अपने reselling platform के अंदर मिल जाती है।


आज आपको बाजार में बहुत ही शानदार प्लेटफ़ॉर्मिंग ऐप जैसे कि मीशो, ग्लोवर्ड, शॉप 101, वूपलर आदि टाइप के मिल होगेगे जिन पर आप काम कर सकते हैं।


जैसे हमने नीचे अपने स्टोर का नंबर दिया है अगर यहां से कोई भी कुछ सामान खरीदता है तो हमें उस पर थोड़ा बहुत मार्जिन मिलेगा साथ ही यहां आपको केस पर डिलीवरी चार्ज फ्री में मिलती है।

मेरी दुकान


नोट- यहां आप उस सामान पर खुद मार्जिन मार्जिन कर सकते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं।


3. लिंक छोटा करने वाली वेबसाइट


व्हाट्सएप से पैसे कमाने का यह तरिका भी आजकल बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है लिंक शॉर्टनर वेबसाइट में आपको किसी अनुच्छेद, वीडियो या फ़ोटो के लिंक को छोटा करना होता है।


और ये लघु लिंक को अपने व्हाट्सएप समूह या व्हाट्सएप सदस्यों को साझा करना होता है।


उसके बाद इन शॉर्ट लिंक पर क्लिक होने के पैसे मिलते हैं तो आसान सी बात है कि शॉर्ट लिंक पर जितने ज्यादा क्लिक हत्यारे उतनी ही कमाई करेंगे।


इन वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपको उस वेबसाइट को ढूंढना होगा जो बहुत लोकप्रिय हो जाए जिसे लोग पसंद करते हैं यहां से आप वायरल और लोकप्रिय चीज जैसे वीडियो, फोटो, लेख और दिलचस्प तथ्य, समाचार आदि के मुख्य लिंक को संक्षिप्त करते हुए अपने व्हाट्सएप पर। शेयर करना है।


क्योंकि वायरल कंटेंट के लोगों को ज्यादा तलाश रहती है इसलिए वायरल कंटेंट के लिस्ट पर क्लिक करने से ज्यादा कमाई होगी।


दोस्तों ये Short.am , goo.gl , Buff.ly , Is.gd , Ow.ly , TinyURL.com , Moourl.com , Bit.do , Su.pr , Adf.ly आदी में से जो भी वेबसाइट आपको अच्छी लगी हो उस पर आप अपना खाता क्रेट कर काम कर सकते हैं।


ये website आपको आपके पैसे का भिन्न-भिन्न तरिकों जैसे-Paytm,PayPal,Microsoft,Bitcoin. etc कई प्रकार से payment करती है।


ज्यादा तर लोग paytm या PayPal account में payment लेते हैं क्योंकि हमारे यहाँ इनका ज्यादा use होता है तो आप भी अपने पैसे का payment अपने paytm या PayPal account के माध्यम से ले सकते हैं।


4. Mobaile app Refferal se


आप whatsapp से app Refferal करके भी पैसे कमा सकते हैं friends आजकल market में ऐसे बहुत सारे mobail से पैसे कमाने वाले mobail apps मौजूद हैं।


जिनमें आप बड़ी आसानी से paytm cash कमा सकते हैं इन app में आपको कुछ काम करना होगा इसके साथ आप इस ऐप के Refferal link को अपने विभिन्न whatsapp groups में शेयर करना है।


फिर आपके Refferal link से जैसे जैसे लोग उस app में join होंगे वैसे वैसे ही आप की erning होगी इसे कुछ इस प्रकार से समझ सकते हैं जैसे आपने hello app download कर रखा है और इस app में अभी के समय पर refer 300 rupees मिल रहा है।


आपने किसी को इसे रेफर किया है और वो आपके refferal link hello app को download कर इसमें account create कर five days तक लगातार इसका use करता है।


तो आपको पूरे तीन सौ रूपये मिलेंगे जिसको आप अपने paytm account या bank account में transfer कर पाएंगे।


हम आपको कुछ mobile phone se paise kamane ki apps Video buddy, Rojdhan, databuddy, Hello pocket, Hello, Hago के बारे में बताते हैं जो Refer करने का अच्छा पैसा देती हैं जिनमें आप काम कर सकते हैं।


5. Youtube channels या website का promotion करके


अगर आपके पास में बहुत ज्यादा और अच्छे-अच्छे whatsapp group है और उनमें ज्यादा से ज्यादा members भी है।


तो आप new youtube channels व website का promotion कर सकते है आपको दूसरे Bloggers या YouTubers को संपर्क कर बताना है कि आप उनके लिए एक अच्छी traffic ला सकते हैं।


लेकिन इसके लिए उन्हें आपको कुछ पैसे देने होगें और ऐसे में जो नए Blogger या you tubers होतें हैं उनके पास में अच्छा traffic नहीं आता है।


बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने blog, website and YouTube channel को पैसे देकर permotion करवाने के लिए तैयार होते हैं।


तो फिर क्या आपको इस काम के लिए उन्हीं लोगों से ज्यादा contact करना है जो नए है और जिनका content अच्छा हो क्यों की जब content अच्छा होगा तभी कोई उसको watch करेगा ।


6. Whatsapp se promotion कर


अगर आपके पास whatsapp group हैं उसमें काफी members भी हैं तो आप दूसरों के promotion करके पैसे कमा सकते हैं।


आपके ग्रुप category के अनुसार आपसे लोग promotion करवाने के लिए Request करेंगे तब आप उनसे पैसे भी चार्ज कर सकते है।


क्योंकि WhatsApp पर लोग अपना बहुत ज्यादा समय व्यक्त करते है इसलिए आजकल हर कोई अपनी Service और Product को लोगों तक पहुचाने के लिए और उसे बेचने के लिए digital Marketing का सबसे ज्यादा सहारा ले रहा है

आप whatsapp app पे किसी चीज का प्रमोशन जैसे
Apps, Local businesses, website, blog, Feacbook page, Feacbook groups, New products YouTube channel .etc का promotion करने के लिए उनके Owner से पैसे ले सकते है।


7. Online teaching कर


अगर आपको किसी filed में अच्छी Knowledge है और आप को लगता है की आप अपनी knowledge को दूसरों के साथ अच्छे से share कर सकते हैं।


आप उन्हें इसके बारे में अच्छे से पढा़ सकते हैं जिसके लिए आप उनसे पैसे भी charge कर सकते हैं तो आप विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप में इसके बारे में शेयर करें की आप उन्हें क्या पढा़ सकते हैं।


इसके बाद जो इस चीज में interested होगा और उसे इसकी जरूरत है तो वो आप से जरूर contact करेगा ।


8. Whatsapp पर अपना सामान बेच कर


अगर आप कोई बिज़नेस करते है और उसे online लाना चाहते हैं तो यकीन मानिये WhatsApp का इस्तेमाल करके आप अपने बिज़नेस को फैला सकते है और अपने products बेच कर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।


इसी को देखते हुए whatsapp के व्दारा WhatsApp Business App लॉन्च किया गया है यह एक powerful method है अपने बिज़नेस के साथ लोगो को जोड़ने के लिए इसलिए आपको उन लोगों को WhatsApp पर ढूंढना है जो आपका सामान खरीद सकते है और उन लोगों का अलग एक broadcast या group बनाना है।


और फिर अपने सामान की फोटो खींचकर उन्हें WhatsApp पर Share करें इसके बाद जिसको आपका product पसंद आएगा वो उसे खरिदने के लिए आपसे contact करेगा।


Last word:-


तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ, की आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में के बारे में पूरी तरह से समझ गए हैं और अगर अब भी आपके दिमाग में कोई डाउट चल रहा हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं हम आपकी टिप्पणी का जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।


साथ ही आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो यह अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और आस-पडो़स वालों के साथ शेयर जरूर।


अंत तक पढने के लिए दिल से धन्यवाद! !



Post a Comment

0 Comments