सिर्फ दो मिनट में mobile hang problem solution in hindi 2020

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज की एक और knowledgeable पोस्ट में जिसमें हम आपको बताने वाले है कि मोबाइल हैंग क्यों होता है? mobile hang problem solution in hindi अगर आपको मोबाइल फोन हैंग कैसे होता है के बारे में विस्तार से जानना है तो हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहना होगा। 

 अगर आप एक mobile user है तो आप एक न एक बार mobile hang problem होने की समस्या से जरूर गुजरे होगें क्योंकि जब हम एक new smartphone लाकर उसमें तरह तरह के mobile apps install कर उसका उपयोग करना start करते हैं। 

तो वह कुछ समय तक तो सही चलता है इसके बाद वह हैंग व गर्म होना चालू हो जाता है जिससे हम लोगों को उसे उपयोग करने में काफी कठिनाई होने लगती है लेकिन क्या आप जानते हैं। 
mobile-hang-problem-solution-in-hindi
mobile hang problem solution in 2020 hindi

कि कुछ tips tricks की मदद से mobile हैंग व गर्म होने की problem को कहीं हद तक ठीक किया जा सकता है तो चलिये जानते हैं "मोबाइल फोन हैंग कैसे होता है" और android mobile hang problem solution in hindi इसे कैसे ठीक किया जा सकता है। 

Mobile hang kiyo hota hai - मोबाइल हैंग क्यों होता है? 


 वैसे तो मोबाइल फोन हैंग होने की कई वजह रह सकती हैं लेकिन हमारे हिसाब से मोबाइल फोन हैंग होने की storage over Loding एक main वजह हो सकती है क्योंकि आपने कई बार देखा होगा जब तक smartphone नया रहता हैं तो वह काफी fast work करता है। 

लेकिन जैसे जैसे उसमें आप apps and other data download कर उसका उपयोग करते हैं तो वह धीरे धीरे हैंग व गर्म होना start हो जाता है और कभी कभी तो यह इतना बढ़ जाता है कि मोबाइल पर work करना भी मुश्किल हो जाता है। 

mobile hang problem solution in hindi


मोबाइल हैंग होना वैसे तो एक आम बात है लेकिन कभी कभी यह कुछ ज्यादा ही होने लगता है तो उस समय हमें इसे ठीक करने की आवश्यकता होती है तो आइये जानते हैं वह कौन से tips and तरीके हैं जिनको फालो कर के आप भी mobile hang problem को ठीक कर सकते हैंं। 

1. फालतू का डाटा डिलीट करें


सबसे पहले तो आपको अपने फोन में से फालतू के डाटा को डिलीट कर देना है दरअसल हम लोग अपने मोबाइल में कभी कभी फालतू के videos, adieos and images को डाल रखते हैं जिनका कभी कभार या फिर बिल्कुल उपयोग नहीं करते हैं। 

 यही फाइल्स हमारी फोन storage के over load होने की एक में वजह बन जाती है इसलिए बिना काम के डाटा को और साथ जो भी आपकी कोई important बड़ी बड़ी फाइल्स हैं उनको आप अपनी sd card में सेव कर रख लें या फिर उन्हें भी डिलीट कर दें। 

इसके अलावा आपको अपने मोबाइल फोन की बेहतर प्रदर्शन के लिए इसकी storage को 20% से 30% खाली रखना है तो कुछ समझ आया अगर अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से बचाना है तो फालतू के आडियो, वीडियो बराबर डिलीट करते रहना है। 

2. डिलीट कैशे डाटा


यह डाटा हमारे फोन में किसी ऐप को चलाने से आता है दरअसल जब हम अपने मोबाइल पर किसी ऐप का उपयोग करते हैं तो यह chach data जिसे कुकीज भी कहा जाता है हमारे फोन में सेव होता रहता है और हमें पता भी नहीं चलता है। 

इसलिए यह कैशे डाटा भी हमारी फोन storage के over load होने की वजह बनता है तो इसे भी आपको समय समय पर Delete करते रहना होगा इसे Delete करने के लिए आपको अपने मोबाइल की setting में जाकर storage पर जाना है। 

यहाँ आपको chached data का option मिलता है जिस पर टैप कर आप इसे आसानी से डिलीट कर सकते हैं। 

3. Stop background Runing app 


दरअसल होता क्या है आपके मोबाइल में ना चलाते हुए भी कुछ ऐप ऐसे होते हैं जो background में बराबर run करते हैं जिसकी वजह से मोबाइल पर एक लोड बना रहता है। 

 इसके आलावा यह मोबाइल बैटरी को भी जल्द खपत करते हैं साथ में mobile hang होने की समस्या को भी बढा़वा प्रदान करने लगते हैं। 

इसलिए आपको background में चल रहे मोबाइल ऐप्स को force stop कर देना चाहिए इन्हें stop कैसे करते हैं चलिये जानते हैं background में run कर रहे ऐप्स को stop करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर apps में जाना होगा। 

यहाँ आप एक एक करके उन सारे ऐप्स को force stop कर दे जिनका आप बहुत कम उपयोग करते हो ऐसा करने से ऐप background में अपने चलना बंद हो जाएगें। 

4.move big app to sd card


आपने देखा होगा हम में से बहुत लोग अपने मोबाइल में तरह तरह के मोबाइल ऐप बिना उनका size देखे डाउनलोड कर उपयोग करने लगते हैं ऐसे में जो बडे़ size के ऐप होते हैं वो हमारे mobile device की storage का काफी बड़ा हिस्सा घेर कर रखते हैं।

जिसके चलते mobile में hang होने की problem और भी बढ़ जाती है इसलिए अगर मोबाइल हैंग होने की समस्या से छुटकारा पाना है तो आप अपने मोबाइल में बड़े बड़े साइज के mobile app को sd card (memory card) में move कर उपयोग करें। 

जिससे आपके device की internal storage में काफी space जगह खाली हो जाएगी जो आपके mobile hang problem को ठीक करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है। 

5.data factory reset 


अगर इन सब तरीकों का उपयोग करने के बावजूद भी आपका device hang होना कम नहीं हो रहा है तो आपको उसे एक बार factory reset जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मोबाइल एक दम Fresh हो जाता है। 

वो इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपके मोबाइल से फालतू व काम का सारा डाटा जैसे - adieo, videos, images and contact numbers, apps  सब delete हो जाता है। 

इसलिए बेहतर होगा कि आप  अपनी important चीजों को sd card and contact numbers को sim card में सेव कर रख लें और उसके बाद ही मोबाइल को factory reset करें। 

Last word:-

तो दोस्तों शायद mobile hang problem पर हमारे व्दारा बताए गए तरिके आपको पूरी तरह समझ में आ गए होंगे इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आप इन्हें follow कर अपने मोबाइल से hang होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

वहीं अगर आपका device heat हो रहा है तो आप अपने device को कम से कम दिन में दो से तीन बार restart (reboot) करे दरअसल ऐसा करने से mobile device heat होना बेहद कम या फिर बिल्कुल छोड़ जाता है। 

इसलिए इस trick का उपयोग जरूर कर देखें और अगर ये सही से work करती है तो हमें comment कर जरूर बताना साथ ही आपको जिस बिषय पर जानकारी चाहिए हो उसे भी आप नीचे  comment कर बता सकते हैं। 

हम आप के बताए गए topic पर पोस्ट करने की पूरी कोशिश करेंगे इसके अलावा mobile hang problem solution in hindi यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने friends, family के साथ whatsapp, facebook, Instagram social media sites पर जरुर share करें। 

अंत तक पढने के लिए दिल से "धन्यवाद"

Post a Comment

0 Comments